वैशाली समाहरणालय,हाजीपुर
( जिला सामान्य शाखा )
 

1. परिचय :-

जिला सामान्य शाखा, वैशाली समाहरणालय मुख्य भवन के भु-तल पर बायीं ओर जिला जन षिकायत कार्यालय के बगल में स्थित है। जिला के निर्माण के समय से यह कार्यालय समाहरणालय भवन के प्रथम तल पर दायीं ओर अवस्थित था, लेकिन वर्ष-2011 में तत्कालीन जिला पदाधिकारी महोदय के आदेष के आलोक में इसे भू-तल पर स्थानान्तरित किया गया। यह कार्यालय सन 1972 से स्वतंत्र रूप से कार्यरत है।

2. कार्य तालिका :-

सहायकवार कार्यों का आवंटन किया गया है, जिसका कार्यतालिका संधारित है।
कार्यतालिका निम्न प्रकार है :-
 

क्रमांक नाम/पदनाम आवंटित कार्य
01 श्री राम प्रवेश चौधरी, प्रधान सहायक लोकसभा, विधान सभा/ न्यायालय /नगर पालिका/ विसफोटक /R.T.I से संबंधित कार्य
02 श्रीमती मुन्नी देवी, उ0व0लि0 आय एवं आवासी प्रमाण पत्र / कारा संबंधी पत्र / धारा 436ए0/स्थापना/नागरिकता/ चलचित्र एवं विडियो हॉल / जिला गजट/ लोकायुक्त से संबंधित कार्य
03  श्री कुमार सुनिल, उ0व0लि0 जे0पी0 सेनानी / स्वतंत्रता सेनानी / अंकेक्षण/ 1948 का सिखदंगा/ राष्ट्रीय महोत्सव/ केन्द्रीय डाक प्रेषण/ एन0पी0आर से संबंधित कार्य।
04 श्री विधान कुमार राय, उ0व0लि0  मानवाधिकार/ बस पड़ाव/ शस्त्र संबंधी कार्य/ रेलवे/प्रदुषण से संबंधित संचिका/ग्रामीण पुलिस (चौकीदार/दफादार) अनुमण्डल महुआ एवं महनार से संबंधित संचिका।
05 श्री गिरीश कुमार, उ0व0लि0 ग्रामीण पुलिस (चौकीदार/दफादार) सिर्फ सदर अनुमण्डल से संबंधित संचिका/ पशुपालन एवं पशुगणना / PVR / पेट्रोल पम्प/ स्टेशनरी / आवास आवंटन से संबंधित कार्य।
06 श्री नवल किशोर सिंह  संविदा लिपिक प्राप्त पत्रों एवं निर्गत पत्रों की पंजी/ पुरस्कार /नगर निकाय जन शिकायत संबंधी पत्र से संबंधित कार्य।
07 7. श्री अमिताभ बच्चन  NDAL-ALIS /डाटा इन्ट्री ऑपरेटर  कम्प्यूटर से संबंधित सभी कार्य।


3. प्रभार एवं पदस्थापन :-
वर्तमान  में श्रीमती रेणु कुमारी, वरीय उपसमाहर्ता   जिला सामान्य शाखा के प्रभारी एवं जिला शस्त्र दण्डाधिकारी,  वैशाली के रूप में दिनांक-24.06.2017 से कार्य कर रहें है।
इस कार्यालय में 1 प्रधान लिपिक एवं 7 लिपिकों का स्वीकृत बल है, जिसके विरूद्ध पदस्थापन की विवरणी निम्न प्रकार है :-

क्रमांक कर्मी का नाम  पदनाम पदस्थापन की तिथि
01 श्री राम प्रवेश चौधरी   प्रधान सहायक 25.07.2017
02  श्रीमती मुन्नी देवी उच्च वर्गीय लिपिक  06.07.2016
03 श्री कुमार सुनिल उच्च वर्गीय लिपिक 29.06.2016
04 श्री विधान कुमार राय उच्च वर्गीय लिपिक 08.07.2016
05 श्री गिरीश कुमार उच्च वर्गीय लिपिक  05.07.2016
06 श्री नवल किशोर सिंह संविदा लिपिक 19.05.2017

 

4. पूर्व निरीक्षण :-
विभिन्न पदाधिकारी के द्वारा इस कार्यालय का किये गये निरीक्षण एवं अनुपालन की स्थिति निम्न प्रकार है :-
 

क्र0 निरीक्षी पदाधिकारी का नाम निरीक्षण की तिथि  निरीक्षण टिप्पणी प्राप्ति की तिथि अनुपालन की तिथि
1 2 3 4 5
01  कार्यालय अधीक्षक, , वैशाली 23.11.2008 2.1.1986 15.2.1986
02  आयुक्त, तिरहुत प्रमंडल,मु0 8.8.2006 अप्राप्त  
03 कार्यालय अधीक्षक, , वैशाली 8.11.2007 26.1.2008 28.3.2008
04 उपसमाहर्ता  प्रभारी, जिला सामान्य 11.4.2008 12.4.2008 25.7.2008
05 कार्यालय अधीक्षक, , वैशाली 24.8.2008  5.10.2008 24.10.2008
06  कार्यालय अधीक्षक, , वैशाली 14.8.2009 अप्राप्त  
07  जिला पदाधिकारी, , वैशाली 31.10.2012 अप्राप्त  
08 उप समाहर्ता  प्रभारी, जिला सामान्य 15.12.2014 15.12.2014  04.1.2015
09 जिला पदाधिकारी,, वैशाली 09.05.2017      


 .5.पत्राचार :-

पत्राचार हेतु इस कार्यालय में निम्नांकित पंजियाँ/रक्षी संचिका संधारित है :-
(क) अनुक्रमणी पंजी
(ख) प्राप्त पत्रों की पंजी : मुख्य एवं साधारण
(ग) निर्गत पत्रों की पंजी : मुख्य एव साधारण
6. स्थापना :-

इस कार्यालय का मूल स्थापना जिला स्थापना शाखा ही है। इस कार्यालय द्वारा प्रेषित अनुपस्थिति विवरणी के आधार पर जिला स्थापना शाखा द्वारा वेतन तैयार किया जाता है। इस कार्यालय के कर्मियों का सेवापुस्त भी जिला स्थापना में ही संरक्षित है। पदस्थापना की विवरणी क्रमांक 2 में अंकित है।


7. कर्मपुस्त :-
सभी सहायकों के नामवार अलग-अलग कर्मपुस्त संधारित है। प्राप्त पत्रों की प्रविष्टि उसमें प्रत्येक दिन की जाती है। कर्मपुस्त विहित प्रपत्र में संधारित की गयी है।

8. अनुक्रमणी पंजी :-

अनुक्रमणी पंजी विहित प्रपत्र में संधारित है। अनुक्रमणी में कुल 37 अनुसूचियाँ है।

9. कार्य विवरणी :-

इस कार्यालय द्वारा मुख्य रूप से निम्नांकित कार्य किए जाते है :-
1. शस्त्र से संबंधित कार्य
2. चौकीदार / दफादार नियुक्ति / आवंटन आदि कार्य
3. बस पड़ाव
4. स्वतंत्रता सेनानी पेंषन / जे0पी0 सेनानी पेंषन
5. विस्फोटक / पेट्रोल पम्प एन ओ सी
6. चरित्र  वृत सत्यापन
7. नगर निकाय
8. मानवाधिकार
9. कारा
10. आवासीय एवं आय प्रमाण-पत्र
11. जिला गजट
12. राजकीय समारोह
13. सैनिक कल्याण
14. पुरस्कार
15. होम गार्ड
16. अन्य विविध कार्य
10. लोक सभा/ विधान सभा :-
लोक सभा / विधान सभा की पंजी संधारित है।

11. अंकेक्षण :-

इस कार्यालय में अंकेक्षण का कोई भी मामला लंबित नहीं है।

12. रक्षी संचिका :-

सभी विषयों की विषयवार रक्षी संचिका संधारित है।

13. जन शिकायत  मे प्राप्त पत्रों की पंजी :-

जन शिकायत  की पंजी संधारित है।

14. लोक सूचना का अधिकार :-

लोक सूचना का अधिकार के तहत प्राप्त पत्रों की एक पंजी विहित प्रपत्र में संधारित है।

15. लोक सेवाओं का अधिकार :-

15 अगस्त 2011 से इस अधिनियम के लागू होने के पश्चात् आवासीय एवं आय प्रमाण-पत्रों निर्गत करने का कार्य विहित समायावधि में किया जा रहा है। वर्ष-2017 में अब तक कुल 657 आवासीय एवं 211 आय प्रमाण पत्र निर्गत किए जा चुके है।

16. जिला में अनुज्ञप्तिधारी छबिगृह्यो की सूची :-

(1.) नेशनल टॉकिज, हाजीपुर।
(2.) गणेश चित्र मंदिर (टॉकिज), हाजीपुर।
(3.) सिने कृष्णा टॉकिज, हाजीपुर।
(4.) शकुन्तला टॉकिज, लालगंज।
(5.) विभा टॉकिज, लालगंज।
(6.) अमरदीप टॉकिज, महनार।
(7.) शिवम् टॉकिज, महनार।
(8.) अनुपम टॉकिज, महुआ।
(9.) पूजा टॉकिज, गोरौल।
(10.) चन्द्रा टॉकिज, जन्दाहा।
(11.) अजय टॉकिज, पातेपुर।

17. सरकारी एवं निजी प्रबंधन से संचालित बस पड़ाव की सूची :-

(1.) रामाशीष चौक, बस पड़ाव।
(2.) महुआ, बस पड़ाव।
(3.) बहुआरा, बस पड़ाव।
(4.) चिकनौटा, बस पड़ाव।
(5.) मुरौवतपुर, बस पड़ाव।